Depression in hindi

जाने डिप्रेशन होने के कारण एवं इलाज -Depression in hindi

Depression in hindi आज कल हर व्यक्ति को कोई न कोई कारण वस दुखी जरूर है। कोई डिप्रेशन में है तो कोई काफी ज्यादा तकलीफ से जूझ रहा है। ऐसे लोगो में डिप्रेशन होने का सबसे बड़ा कारण किसी भी चीज का ज्यादा टेंसन लेना। तनाव एवं स्ट्रेस ही मुख्य कारण है डिप्रेशन होने का जब कोई व्यक्ति के जीवन में कई सारे उतार चढाव आते है।

तो वे उस परिस्थिति को हैंडल नहीं कर पाते है जिसके कारण उनके मन में कुछ और होता है। एवं उनके बाहरी जीवन में कुछ और होता है। जिसके कारण वे काफी चिन्तन में चले जाते है। डेली जीवन में हर व्यक्ति किसी न किसी परेशानी से जरूर ही जूझता है। एवं उन्हें थोड़ा बहोत  स्ट्रेस भी होता है जो की आम बात हो सकती है।

लेकिन अगर यह परेशानी ज्यादा बढ़ने लग जाती है तो यह डिप्रेशन का खतरा हो सजकता है। ऐसे में आप जितना हो सके खुश रहने के बारे में सोचे। 

आखिर डिप्रेशन होता क्यों है (Depression in hindi)

डिप्रेशन नाम से तो आप सब लोग भली भांति परिचित होंगे। कुछ लोग आप में से ऐसे भी होंगे जिन्होंने कभी न कभी डिप्रेशन का सामना किया होगा। इस परिस्थिति में इंसान कई सारे ऐसे कार्य क्र देता है। जिसका उन्हें कभी अंदाजा भी नहीं हो पता है। यह उनके लिए तो खरतनाक है ही साथ में उनके परिवार वालो के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

डिप्रेशन में कई सारे लोग तो सुसाइड जैसा भी कदम उठा लेते है। तनाव अथवा स्ट्रेस उन लोगो में ज्यादा होता है जो लोग हमेशा ही दुखी रहते है। तथा दुसरो से हर बात पर जलते है। वे लोग यह देखकर कर ही डिप्रेस हो जाते है की कोई उनसे ज्यादा कैसे किसी चीज को कर सकता है।Depression in hindi

कोई व्यक्ति डिप्रेशन में जब जाता है जब उनके परिवार में कोई घटना घटित हो जाए ,या फिर किसी चाहने वाले को खो देना था आर्थिक तंगी के कारण भी डिप्रेशन हो सकता है। कई कई बार जब कोई बड़ा होने लगता है तो उनके हार्मोन्स में कई सारे बदलाव होते है। जिनके कारण भी उनमे डिप्रेशन बढ़ने लगता है।

कभी कभी कोई व्यक्ति इसलिए भी डिप्रेशन में चल जाता है क्यूंकि यह उनके लिए आनुवंशिक होती है। जैसे किसी के परिवार में कोई डिप्रेस होता है तो कोई उसे देखकर भी डिप्रेस में हो सकते है। कुछ लोगो को अगर धुप न मिले तो उनका शरीर सिकुड़ने लगता है जिसके कारण भी वे डिप्रेस हो जाते है। इसके बारे में और ज्यादा जाने के लिए आप इसे भी पढ़ सकते है। जाने क्या होती है इम्युनिटी के फायदे -immunity in hindi

डिप्रेशन से होने वाले दुष्प्रभाव 

क्या आप लोग यह जानते हैं कि डिप्रेशन से कई प्रकार की बीमारियां।  एवं  दैनिक जीवन में कई सारी ऐसी कठिनाइयां आ  सकती हैं।  जिनके बारे में ना आपने कभी सुना है और ना ही आप जानते हैं। तो ऐसे ही कुछ दुष्प्रभाव के बारे में नीचे बताया गया है। जो आपको काफी ध्यान से सुनना चाहिए एवं उसका इलाज भी करना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा यह बताया गया है।  कि इस दुनिया में डिप्रेशन किसी को भी हो सकता है। और आज दुनिया में डिप्रेशन से 350 मिलियन लोग ग्रसित हैं। डिप्रेशन के कारण लोगों का वजन बढ़ने लग जाता है। तथा थायराइड थायराइड थायराइड असंतुलित होने के कारण इसमें भी खराबी होने लग सकती हैं। 

कई लोगों में यह समस्या काफी हद तक पाई जाती है।  इसमें लोगों का पाचन तंत्र खराब होने लग जाता है तथा किसी को कमबख्त तो किसी को ज्यादा भूख लगने लग जाता है इसका सीधा प्रभाव वजन पर पड़ता है। 

डिप्रेशन के लक्षण (Depression in hindi)

  • डिप्रेशन के रोगी फास्ट फूड की तरफ ज्यादा अट्रैक्टिव होते हैं
  • जो लोग डिप्रेशन में होते हैं वे काफी चिड़चिड़ा होते हैं
  • ऐसे लोग किसी भी समस्या को काफी बड़ा बना देते हैं
  • यह लोग हर छोटी छोटी बात पर चिंतित हो जाते हैं
  • जब कोई खुशी का माहौल होता है तो भी यह लोग हमेशा दुखी ही पाए जाते हैं
  • उनके मन में हमेशा दूसरों के लिए हीन भावना ही रहती है
  • यह लोग खुद तो कुछ कर नहीं पाते हैं तथा दूसरों से सदा ही जलते रहते हैं

डिप्रेशन से बचने के कुछ घरेलू उपाय 

वैसे आप लोग सभी जानते होंगे की चाहे कोई भी समस्या हो उसका या फिर कोई भी बीमारी हो। उसका हर भारतीय के पास कोई न कोई घरेलू उपाय जरूरत होता है। ऐसे ही डिप्रेशन भी एक ऐसी बीमारी है के कई सारे घरेलू उपाय हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी हो जाता है कि घरेलू उपाय कहीं काम नहीं आते हैं कैसे में हमें डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ जाती है लेकिन कई कई केसों में ऐसा भी होता है। 

कि घरेलू उपाय किसी के लिए वरदान के रूप में शायद हो कुछ लोगों का यह मानना होता है कि डॉक्टर से ज्यादा घरेलू उपाय हमारे शरीर को सही रखते हैं तो आइए देखते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय के बारे में जैसे हम डिप्रेशन को मार दे सकते हैं

  • रोजाना एक्सरसाइज या व्यायाम करने से
  • हमेशा एक एप्पल खाने से
  • जितना हो सके अपने दोस्तों या फिर परिवार वालों के साथ रहें
  • जितना हो सके उतना पानी पिए
  • चुकंदर को अपने खाने में सदैव का
  • जितना हो सके उतना जंक फूड से दूरी बनाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *