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17+तरीके जो आपको 100 बीमारियो से बचायेंगे -Health Tips in Hindi

दोस्तों your help में आपका स्वागत है। आज की चर्चा का विषय health tips in Hindi आज के इस भाग दौड़ और व्यस्त जीवन में लोग कही न कही आपने सवस्त जीवन के बारे  में सोचना भूल जाते है या वो स्वस्थ रहने कोशिश तो करते है परन्तु सही मार्गदर्शन न होने के कारण उनकी यह कोशिश नाकाम साबित होती है 

अगर हम सही तरीके और सही ढंग से सवस्थ रहने के तरीको को जानेंगे तो हमे डॉक्टर से कम मिलना पड़ेगा मतलब हम कम बीमार पड़ेंगे| 

आज हम वो सभी 17+ तरीके जानेंगे जो की आपको सवस्थ रखने में मदद करेंगे 

टॉप 17+ टिप्स- Health Tips in Hindi

पुरुषो के लिए दिन भर में लगभग 15.5 कप (3-4लीटर ) निर्धारित किया गया है और महिलाओ के लिए 11.5 कप (2-3 लीटर) निर्धारित किया गया है यानी जितना हो सके हमें उतना पानी पीना चाइये|

इंसानी शरीर  प्रमुख और रासायनिक घटक जल/पानी हि है जल से मिलकर हमरे शरीर का 60-70% हिस्सा बना होता है| सभी जिवो का जीवन ओर निर्भर होता है| 

शरीर की कोशिका हर कोशिका, ऊतक और अंग को ठीक से काम करने  पानी की आवश्यकता होती है| 

हल्की धुप का सेवन

सुबह की हल्की धुप विटामिन डी का अच्छा श्रोत है और बेहतर नींद में मददगार है धुप की वजह से शरीर में मेलाटोनिन नमक एक हार्मोन बनता है| 

इसलिए सुबह जल्दी उठे और इस धुप का आनंद ले और अपनी सेहत को ठीक करे| 

वास्तविकता यह है की सुबह मौसम ठंडा होता है जब हम धधुप का सेवन करते है तो सूर्य की रौशनी शरीर को गर्माहट देती है जिससे शरीर के भीतर की ठंडक और पित्त की कमी दूर होती है आयर्वेद में इसे आतप सेवन   के नाम से जाना जाता है | और साथ ही विटामिन डी शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सहायक है|

खाने के बिच लम्बा गैप(अंतराल) न रखना

दिन भर कुछ न कुछ हल्का खाते रहे| खाने के बिच लम्बा गैप नहीं रखना है सुबह उठते ही नास्ता जरूर करना चाइये| दिन का पहला भोजन बहुत जरुरी होता है और नास्ते में ज्यूस, ब्रेड जैसा खाना इस्तेमाल करे चाय जैसी चीजे नहीं लेनी चाइये चाय ले आमाशय में अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पाचन क्रिया अनुरूप नहीं चलती है| 

खाने में प्रोटीन

खाने में प्रोटीन बहुत जरूरी होता है यह जरूरी नहीं की आप की जयदा हो या कम हो प्रोटीन की जरुरत सभी को होती है|  प्रोटीन सभी तरह के शरीर के लिए आवश्यक होता है | एक पुरुष को कम से कम 55 ग्राम और महिला को 45 ग्राम प्रोटीन रोज़ खाना चाहिए| 

खाने में सावधानी

आप कैसे दीखते हो ये उस पर निर्भर करता है की आप क्या खाते हो| इसलिए अच्छा खाये पौष्टिक खाये कम खाये  जितनी जरुरत हो उतना ही खाये| मसालेदार खाना कम खाये मसलो का सेवन कम करे पर करे जरूर| किसी तरह की बीमारी होने पर डॉक्टर की सलाह से खाना खाये|

नमक की मात्रा

अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको नमक का सेवन कम करना चाइये| नमक कम  कम करने में जरूर  सहायक होगा| नमक शरीर  लिये जरुरी होता है आज के जीवनकाल में लोग जरूरत से अधिक नमक का सेवन करते है जिससे उनकी हड्डिया कमजोर हो जाती है|

सलाद

सलाद हमेशा भोजन के 1-2 घण्टों पहले खाना चाइये इससे ये ज्यादा लाभदायक होता है|

दूध और फलों को अपनी डेली डाइट मे शामिल करे

दूध और फलो का सेवन जरूर करे दूध और फल शरीर के लिए काफी जरुरी होते है| फल और दूध में प्रोटीन की कमी पूरी की जा सकती है| 

वेजिटेबल सूप

सब्जियों से बना सूप भी जरुरी होता है रोज खाना खाने से पहले vegetable सूप का सेवन जरूर करे| वेजिटेबल सूप स्वस्थे के लिए बहुत फायदे मंद होता है|  

दिन में डायट सोडा जैसी चीजों से सावधानी

दिन  में इन चीजों का सेवन नहीं करना चाइये| सोडा जैसी चीजों का सेवन करने का सही समय रात में या शाम के टाइम में अधिक किया जाता है| यह भी पढ़े:- वजन कम करने के 6 प्राकृतिक तरिके

ऑयल, बटर, चीड, क्रीम

इन चीजों का इस्तेमाल जितना काम हो सके उतना काम करने की कोशिश करे | भोजन में इन चीजो की अलप मात्रा ही काफी होती है | 

कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ईंधन की तरह काम करता है अगर कार्बोहाइड्रेट सुबह के खाने म जोड़ा जाए तो काफि उओयोगी सबीत होगा| इसको शाम में खाने से बचे |

खाने को शेयर करें

लंच करते समय अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ये कैलोरी चेक करने का अच्छा तरीका है।

नींद

11 वर्ष की किशोरावस्था से 18 साल की युवावस्था तक करीब 9 घंटे की नींद जरूरी है. 18 साल से अधिक उम्र के व्यस्कों के लिए औसतन 8 घंटे की नींद जरूरी है. वहीं, बुजुर्गों के लिए भी 8 घंटे की नींद जरूरी बताई जाती है| इससे कम नींद लेना आपकी  सेहत के हानिकारक हो सकती है|

खाने का तेल बदल-बदल कर उपयोग करे

खाने के तेल सरसों और सोयाबीन मे ओमेगा 3, और मूंगफली के तेल मे ओमेगा 6 तत्व होते है। इन दोनों तत्वों की नियंत्रित मात्रा शरीर के लिए आवश्यक है। अत: दोनों तत्वों की आपूर्ति के लिए खाने की तेल को बदल कर नियंत्रित मात्रा उपयोग कर हेल्थ को मेन्टेन रख सकते है। 

चाय,काफ़ी,और सिगरेट का सेवन का सेवन न करे

चीजे भी शरीर के नुक्सान दायक होती है| शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए आज से ही चाय ,काफ़ी और सिगरेट का सेवन कम से कम कर दीजिए | क्योंकि इन तीनों मे कैफीन होता है जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। 

आज हम वो सभी 17+ तरीके जान चुके है जो की आपको सवस्थ रखने में मदद करेंगे health tips in Hindi

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