Mota Hone Ka Tarika

मोटा होने का असरदार उपाय,और घरेलू नुस्खे-Mota Hone Ka Tarika

दोस्तों your help में आपका स्वागत है। आज की चर्चा का विषय  है| अगर आप भी Mota Hone Ka Tarika जानना चाहते है तो दिए गए निर्देशों की पलना करे| और उसके उपाय ढूढ रहे है| तो यह ब्लॉग जरूर पड़े इसमें मोटे होने के कुछ आसान तरीके है|

हर किसी पतले व्यक्ति को आपने पतले बॉडी से प्रॉब्लम होती है उन लोगो की ज़िंदगी तो ये सुनने में निकल जाती है की तू कुछ खाया क्र कितना पतला हो रहा है तो अब आप सभी को बता दू की मेरा व्लॉग पढ़ लो और आपने पतलापन दूर करो| सभी को हष्ट-पुष्ट की जरूरत होती  हैं।

शरीर का पतलापन होना बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है | क्युकी यह भारत के नौजवनों के आत्मविश्वाश को कम क्र देता है | और उहने बहुत मुस्किलो का सामना करना है | जैसे बहुत ज्यादा मोटा होना बीमारी का शरीर होता है उसी तरह बहुत ज्यादा पतला होना भी समस्या का कारण होता है । दुबला और पतला शरीर हमारे व्यकतित्व के नजरिये से  सही नहींरहता , दुबले शरीर बाले पर्सन पर कपडे अच्छे नहीं लगते जिसे करण बहुत लोग अपनी लाइफ से निराश हो जाते है | 

कुछ लोग तो मोटा होने के लिए गोली , कैप्सूल, या पाउडर लेते है लेकिन वो चीजे जब तक काम करती है तब तक हम उनको लेते रहेंगे | ये पाउडर या कैप्सूल के साइड इफेक्ट भी होते है |

दुबलेपन या मोटा न होने का कारण-Mota Hone Ka Tarika

Mota Hone Ka Tarika in hindi

वजन बढ़ाने के जानने से पहले हमे उसके पीछे के कारण  जानने पड़ेंगे की वजन कम क्यों है या उसके कारण क्या है | निचे लिखे गए सभी बिन्दुओ को ध्यान से पड़े | 

  • हमारे बॉडी में खाना का पाचन सही से नहीं हो पाता है जिससे खाना के प्रोटीन  हमारे बॉडी में लग नहीं पाता और हमारा शरीर दुबला हो जाता है और विज्ञानं की भाषा में बोले तो हमारा पाचन तंत्र का कमजोर होना है |
  • कुछ लोग ऐसा खाना खाते  जिसमे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की मात्रा भट्ट कम होती है जिससे हमारे शरीर में इनकी कमी आजाती है | हमारे शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी आजाती है जिससे हमे दुबलेपन शरीर का सामना करना पड़ता है |  
  • हमारे शरीर के दुबलेपन का मुख्य कारण पेट की परेशानियां है | हमारे पेट में कुछ बीमारिया होती है जिसे हमारे खाने से हमे पोषक तत्व नहीं मिल पता है जिससे हमे इसका सामना करना पड़ता ह
  • ज्यादा तनाव लेना भीवजन न बढ़ने का मुख्य कारण है | दिमाक  पर अधिक  तनाव लेने से भूख भीनहीं  लगती हैं 

मोटे होने के तरीके-Mota Hone Ka Tarika 

1. पाचन तंत्र को मजबूत बनाये

mota hone ke upay

वजन बढ़ाने और शरीर को मजबूत बनाये  रखने के लिए पाचन तंत्र को मजबूत रखना पड़ता है | अगर हमारा पाचन तंत्र कमजोर है तो हम लोग कभी मोटा नहीं  हो सकते |   

  •  पुरे दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पाए , क्युकी पाचन प्रकिरिया मजबूत करने के लिये शरीर में हाइड्रेट होना जरूरी है|  सुबह पहले गुनगुना पानी पिए | 
  •   हमे एक साथ ही बहुत सारा भोजन नहीं करना चाहिए हमे भोजन दिन में 4 या 5 बार करना चाहिए जिससे हमारे पाचन तंत्र पर कोई आसार न पड़े | 
  •  भोजन हमे हमेसा आराम से और चबाचबा कर खाना चाहिए जितना भोजन चबा के खाएंगे उतनी  ही आसानी से हमारा पाचन तंतक काम करेगा | 
  •  भोजन करने के लोए एक निश्चित टाइम टेबल होना चाहिए | सुबह, दोपहर, शाम भोजन एक निश्चित समय पर करना चाहिए | 
  • नशा या शराब का सेवन बंद कर दे | 
  • योग और प्राणायाम करने से भी पाचन शक्ति को मजबूत बना लिया जा सकता है ।
  • ज्यादा तनाव न लें| 

2. मोटा होने के लिए पौष्टिक भोजन हैं जरूरी

मोटा होने के लिए क्या खाना पड़ेगा

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने भोजन में 30% प्रोटीन, 40% कार्बोहाइड्रेट और 30% वसा शामिल करनी चाहिए। इसके साथ ही अपने भोजन में बदलाव करते रहे डेली एक जैसा भोजन न करें। ग्रीन टि पीने से भी वजन कम किया जा सकता है|  

प्रोटीन  – इसमें अंडा, मांस, मछली, अंकुरित अनाज, दूध, दही, दाल, सोयाबीन, बादाम आदि सभी शामिल  हैं।

वसा –वसा शरीर को मजबूत हेल्थी बनाये रखने के लिए जरूरी होति है , यह हमारे शरीर में रोजाना  कार्यों के लिए हमे शक्ति प्रदान करती हैं। 

 कार्बोहाइड्रेट– कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ईंधन का रूप में कार्य करता है , कार्बोहाइड्रेट से काम  करने की शक्ति प्रदान हैं, कार्बोहाइड्रेट से शरीर में ऊर्जा का मुख्य स्रोत केला, अनाज, ब्राउन ब्रेड, गेहूं की रोटी, वल, दाल आदि कार्बोहाइड्रेट के स्रोत हैं।

3 . मोटा होने के लिए योग 

weight loss yoga

योगासन 

  • सर्वांगासन (Sarvangasana)
  • बालासन (balasana)
  • पवनमुक्तासन (Pavanamuktasana)
  • मत्स्यासन (Matsyasana)

प्राणायाम 

  • अनुलोम-विलोम प्राणायाम
  • कपालभाति प्राणायाम
  • भस्त्रिका प्राणायाम

मोटा होने के घरेलु उपाय- home remedies to get fat 

  1. बनाना, पीनट बटर शेक  पीनट बटर शेक बनाने का आसान तरीका है एक गिलास दूध, एक चम्मच पीनट बटर, दो केले, चार बादाम और एक चम्मच शहद को मिक्सी में दाल कर  पीस ले और शेक तईयार | 
  2. मैंगो शेक = मैंगो शेक पिने से गमरियो में हमारे शरीर को ठंडक मिलती है और यह हमारे बॉडी में वजन बढ़ाने की सबसे आसान और घरेलू तरीका है |  
  3. मुनक्का = इसे शाम को पानी में गला क्र रख दे और शुबहा दूध में डाल कर दूध पि ले और मुन्नका को चबा चबा कर खा ले | यह हमारे बॉडी में खून की कमी नहीं होने देगी |  
  4. अश्वगंधा = रात को सोने से पहले अश्वगंधा को दूध में आधा चम्मच मिला कर पि लेना चाहिए  

मोटा होने के टिप्स – Mota hone ke Tips in Hindi

निचे लिखे गए बिन्दुओ में मोटे होने के तरीके बता रहे हैं आप इनका ध्यान से देखे

  1. सुबह नाश्ता करना , मोटा होने  है तो सुबह का नाश्ताजरूर करना चाहिए सुबह का नास्ता हमारे लिए हेल्दी होता हैं।
  2. कुछ लोग विज्ञापन देख कर भर्मित हो जाते है और गलत दवाओं की और आकर्षित हो जाते है इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना  कभी किसी बी प्रकार की दवा का उसे नहीं करना चाहिए |
  3. डेली एक आपने डाइट चार्ट जरूर बनाये और उसके अनुसार ही भोजन करें।
  4. वजन बढ़ाने के लिए पोष्टिक भोजन जरूर करे , लोग वजन बढ़ाने के लिए फास्ट फूड का जमकर  सेवन करते हैं।
  5. जंक फूड केवल पेट की चर्बी बढ़ेगीबढ़ाता है  जंक फूड को खाने से  पाचन तंत्र भी कमजोर पड़ता हैं।
  6. भारी शक्ति प्रशिक्षण के साथ उच्च कैलोरी सेवन का संयोजन दो सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। कहा जा रहा है, और भी तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कई अन्य रणनीतियाँ हैं।
  7. भोजन से पहले पानी न पिएं। यह आपका पेट भर सकता है और पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन बना सकता है।
  8. अधिक बार खाएं। जब भी आप कर सकते हैं, अतिरिक्त भोजन या नाश्ते में निचोड़ें, जैसे कि सोने से पहले।
  9. दूघ पी। प्यास बुझाने के लिए पूरा दूध पीना अधिक उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और कैलोरी प्राप्त करने का एक सरल तरीका है।
  10. वेट गेनर शेक ट्राई करें। यदि आप वास्तव में संघर्ष कर रहे हैं तो आप वेट गेनर शेक ट्राई कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन, कार्ब्स और कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है।
  11. बड़ी प्लेटों का प्रयोग करें। यदि आप अधिक कैलोरी प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं तो निश्चित रूप से बड़ी प्लेटों का उपयोग करें, क्योंकि छोटी प्लेटों के कारण लोग अपने आप कम खाते हैं।
  12. अपनी कॉफी में क्रीम मिलाएं। यह अधिक कैलोरी जोड़ने का एक आसान तरीका है।
  13. क्रिएटिन लें। मांसपेशियों के निर्माण के पूरक क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट आपको मांसपेशियों के वजन में कुछ पाउंड हासिल करने में मदद कर सकते हैं। गुणवत्तापूर्ण नींद लें। मांसपेशियों के विकास के लिए ठीक से सोना बहुत जरूरी है।
  14. प्रोटीन पहले खाएं और सब्जियां आखिरी। अगर आपकी थाली में खाद्य पदार्थों का मिश्रण है, तो सबसे पहले कैलोरी से भरपूर और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। सब्जियों को आखिरी में खाएं।
  15. धूम्रपान न करें। धूम्रपान करने वालों का वजन धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम होता है, और धूम्रपान छोड़ने से अक्सर वजन बढ़ जाता है। आप रात के खाने में सफेद चावल खा सकते हैं और वजन बढ़ने की चिंता नहीं कर सकते।
  16. चावल पचने में सबसे आसान अनाज है। खिचड़ी या दाल चावल जैसे भोजन प्रोटीन और अच्छे वसा से भरपूर होते हैं, ये दोनों ही महत्वपूर्ण हैं यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं।

कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर का वजन का एक निश्चित बिंदु होता है जहां वह सहज महसूस करता है। चाहे आप अपने सेटपॉइंट के नीचे जाने की कोशिश करें (वजन कम करें) या इससे अधिक (वजन बढ़ाएं), आपका शरीर आपकी भूख के स्तर और चयापचय दर को नियंत्रित करके परिवर्तनों का विरोध करता है। मनचाहा कद भी आप जल्द ही पा सकते है|

जब आप अधिक कैलोरी खाते हैं और वजन बढ़ाते हैं, तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपका शरीर आपकी भूख को कम करके और आपके चयापचय को बढ़ाकर प्रतिक्रिया देगा। यह काफी हद तक आपके मस्तिष्क के साथ-साथ लेप्टिन जैसे वजन-विनियमन हार्मोन द्वारा मध्यस्थ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *