weight loss tips in Hindi

वजन कम करने के 6 प्राकृतिक तरिके – weight loss tips in hindi

दोस्तों Yourhelp में आपका स्वागत है। आज के समय में हर कोई स्वस्थ और फिट रहना चाहता है। वजन कम करने के बारे में हर कोई सोचता है। फिट रहने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। कुछ तरीके सही होते हैं और कुछ गलत। लोग गलत विज्ञापन की ओर आकर्षित होते हैं, जिससे लोगों के शरीर में गलत साइड इफेक्ट होते हैं। weight loss tips in Hindi आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और 2021 में वजन घटाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ व्यायामों के बारे में चिंतित हैं, तो जीवन शैली में बदलाव स्वास्थ्य में सुधार और लंबे समय में वजन का प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका है।                                                                                               

बजन कम करने के 6 आसान प्रकृतिक  तरिके (weight loss tips in Hindi)

वजन कम करने के लिए कुछ आसान तरिके है जो की निचे विस्तार से बताया गया है |

1. वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (weight loss tips in h

Hindi)

    वजन घटाने के लिए रोजाना निम्न डाइट चार्ट का सेवन करें, जो आपके शरीर में कैलोरी को प्रभावित किए बिना आपके प्रोटीन को बढ़ा देगा, जिससे आपका वजन कम करने में मदद मिलेगी।                                                                                                                                                                                                                            

  • Fruit 
  • vegetable
  • Whole grains
  • Nuts
  • Have an early dinner
  • Drink a lot of water
  • Eat a lot of fiber
  • Beans

2. इन डाइट-बस्टिंग फूड्स को न खाएं(weight loss tips in Hindi)

नीचे कुछ खाद्य पदार्थों की फोटो दी गयी है जिनसे हमे किसी भी हाल में या  कीमत पर बच क्र रहना चाहिए।  यदि आप इन पदार्थों को खाना चाहते हैं तो यह बहुत कम मात्रा में होने चाहिए। (There is top 10 way how to weight loss)

  • Candy / Pastries:-      क्योंकि इसमें शुगर और फैट ज्यादा होता है, ज्यादा मीठा होने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे हमारा वजन बढ़ जाता है। शरीर, अगर हमें अपना वजन कम करना है, तो हमें इन सब से बचना होगा।
  • Fried:-तला हुआ खाना खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है जैसे- बर्गर, पिज्जा,पतासी , चाउमीन, मोमो आदि। ये सभी   हमारे शरीर में फैट बर्न करने में मदद करते हैं। ये हमारे शरीर में बस जाते हैं और तेल की मात्रा बढ़ा देते हैं, जिससे हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है। इससे हमारे शरीर में चर्बी बढ़ती है।और चर्बी बढ़ने से हमारे शरीर का मोटापा बढ़ जाता है | (how to lose weight)

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3. व्यायाम करना शुरू करें

How to lose weight fast by exercising . जब वजन घटाने की बात आती है, तो आप क्या करते हैं (और क्या नहीं खाते) आपके व्यायाम योजना से अधिक महत्वपूर्ण है। हालाँकि, जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं। आप जितनी अधिक कैलोरी बर्न करेंगे, आप उतना ही अधिक व्यायाम करेंगे,  जिससे आपकी बॉडी में पसीना आएगा पसीना आने से हमारे की चर्बी कम होती जाती है |  इसके अलावा, आप फिटनेस की आदतों का विकास करेंगे, जो आपके लक्ष्य तक पहुंचने के बाद उस वजन घटाने को बनाए रखने के लिए आवश्यक होगा | यदि आप पूरी तरह से गतिहीन हैं, तो इसका मतलब है कि आपका डफ ऊंचा उठना शुरू हो जाएगा। हर 50 मिनट में, बाहर निकलने और खड़े होने के लिए, घूमने के लिए, थोड़ा चलने के लिए टाइमर सेट करें। हमारा शरीर रोजाना फुल-बॉडी एक्सरसाइज चाहता है।

4. नींद जरूरी है

नींद वजन घटाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप सोते हैं तो आपके भूख हार्मोन रीसेट हो जाते हैं। इसलिए यदि आप गुणवत्ता और मात्रा की नींद से वंचित हैं, तो आप पहली बार जागने पर कुछ खा सकते हैं, और जंक फूड और कार्ब्स की तलाश कर सकते हैं। करने की अधिक संभावना है। नींद तब भी आती है जब आपकी मांसपेशियां कसरत के बाद ठीक हो जाती हैं, इसलिए जब आप अपना वर्कआउट रूटीन शुरू करते हैं तो इसे पर्याप्त मात्रा में लेना महत्वपूर्ण है।

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5.तनावरहित, आराम करें

       तनाव एक और ऐसा तरीका है जिससे हम आसानी आपने फैट को कम करने में हेल्प मिलती है | जब आपने WEIGHT LOSS कम करने  लिए बहुत तरिके आपनाये जैसे    व्यायाम ,खाना कम खाना , डाइट चार्ट , और भी बहुत तरिके जब य तरिके काम नहीं करते तो हमे तनाव महसूस होता है | इससे इससे  हमारे बॉडी में कोई बी वर्क काम नहीं करता है |                                           

  6.मोटापा कम करने के लिए घरेलु नुक्शे                                 

  • भोजन जब भी करें तो  भूख से थोड़ासा  कम ही खांए।
  • भोजन में तले हुए भोजन और मीठे की  जगह  साग, सब्जी, सलाद और फलों को शामिल करें।
  • खाने में चावल, आलू और घी जैसे  पदार्थो का कम से कम सेवन करें।
  • सप्ताह में एक या दो दिन सिर्फ पतला या तरल पदार्थों को पीने का नियम होना चाहिए या फिर दूध और फल ही खाएं।
  • प्रतिदिन exercise और योगा शुबहा करें.
  • पूरे दिन में दो बार कम से कम 30 मिनट तक दौड़े या  Exercise करे  |
  •  नाश्‍ते में जूस और स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं।
  • चाय की जगह ग्रीन tea  का उपयोग  करें |
  • चीनी की स्थान  शहद का प्रयोग करें |
  • 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें |
  • खाना सही समय पर ही खाये |
    for example- अगर आप लंच 2 बजे करते है तो हमेशा 2 बजे ही करना चाहिए  |
  • जब कभी आप तनाव महसूस कर रहे हो उस समय खाना न खाये|
  • खाना धीरे धीरे चवा कर खाना चाहिए  इससे आपको कम खाने से ही भोजेन की मात्रा की पूर्ति हो जाएगी |खाना  T.V  देखते समय न खाये | खाते समय सिर्फ खाने पर ध्यान देना चाहिए

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  निष्कर्ष :-  सबसे पहले वजन कम ( weight loss tips in Hindi ) करने के लिए यह जानना आवश्यक है की हमारा बजन कितना | कुछ लोग आपने बजन कम करने के लिए Dieting करने लगते हैं | ज़्यदा Dieting करने से हमारे  Health के लिए बहुत हानिकारक भी हो सकता है | अपना वजन काम करने के लिए खाना सही मात्रा में खाना चाहिए | सबसे ज़्यदा ज़रूरी है सुबह का Breakfast Heavy ले इसमें आपका metabolism भी अच्छा  रहेगा |                                                                                                                                                                                                                                                      

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